वरिष्ठ नागरिक ने कर-मुक्त बांड में 3 करोड़ रुपये का निवेश किया, लेकिन गलती से 25.42 लाख रुपये की ब्याज आय पर कर का भुगतान कर दिया; ITAT दिल्ली ने 9.91 लाख रुपये रिफंड का आदेश क्यों दिया?

निर्धारण वर्ष 2022-23 के लिए अपना रिटर्न दाखिल करते समय, उन्होंने गलती से बांड से प्राप्त ब्याज में 25.42 लाख रुपये को कर योग्य आय मान लिया। (छवि केवल प्रतिनिधि उद्देश्य के लिए)

यदि आप कर-मुक्त आय पर कर चुकाते हैं तो क्या होगा? क्या आपको रिफंड दिया जाएगा? ऐसे ही एक मामले में एक वरिष्ठ नागरिक व्यक्ति गलती से अपनी ब्याज आय पर कर चुकाने लगा। गुरुग्राम में रहने वाले एक वरिष्ठ नागरिक ने 2013 में दो सरकारी कर-मुक्त बांड में 3 करोड़ रुपये का निवेश किया।यहाँ क्या है आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी) ने दिल्ली पर शासन किया।

मामला किस बारे में है

प्रत्येक वर्ष, वरिष्ठ नागरिक अपने आयकर रिटर्न (आईटीआर) में ‘छूट आय’ श्रेणी के तहत कर-मुक्त बांड में अपने निवेश से अर्जित ब्याज की जानकारी देते हैं। हालाँकि, निर्धारण वर्ष 2022-23 के लिए अपना रिटर्न दाखिल करते समय, उन्होंने गलती से बांड से प्राप्त ब्याज में 25.42 लाख रुपये को अन्य स्रोतों से कर योग्य आय के रूप में मान लिया।इसमें आईएफसीएल बांड से अर्जित 16.96 लाख रुपये और आरईसी बांड से उन्हें 8.46 लाख रुपये मिले शामिल हैं। परिणामस्वरूप, उन्हें आयकर के रूप में 9.91 लाख रुपये का भुगतान करना पड़ा। हालाँकि, उन्हें यह राशि चुकाने की आवश्यकता नहीं थी क्योंकि उनकी परिभाषा के अनुसार निवेश कर-मुक्त थे।हालाँकि, संशोधित आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा बीत जाने के बाद ही उस व्यक्ति को त्रुटि का एहसास हुआ। इसलिए उन्होंने क्षेत्राधिकार निर्धारण अधिकारी (जेएओ) से संपर्क किया और 19 जनवरी, 2024 को धारा 154 के तहत सुधार आवेदन दायर किया।लेकिन, जेएओ ने वरिष्ठ नागरिक के इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया। जेएओ ने यह विचार किया कि संशोधित आईटीआर के अलावा ऐसी कटौती के दावे पर जेएओ द्वारा विचार नहीं किया जा सकता है। अधिकारी ने गोएट्ज़ (इंडिया) लिमिटेड बनाम सीआईटी मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भरोसा किया।अपील आयुक्त (सीआईटी ए) ने इस निर्णय को बरकरार रखा।इसके बाद वरिष्ठ नागरिक ने मामले को आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी) दिल्ली के समक्ष चुनौती दी।

वरिष्ठ नागरिक ने केस क्यों जीता?

आईटीएटी दिल्ली ने पाया कि वरिष्ठ नागरिक द्वारा अनुरोधित सुधार का उद्देश्य मौजूदा रिकॉर्ड से स्पष्ट त्रुटि को सुधारना था और यह कोई नया दावा करने जैसा नहीं था।ट्रिब्यूनल ने माना कि गोएट्ज़ (इंडिया) लिमिटेड का फैसला, जिस पर एओ ने बाकाया के सुधार आवेदन को खारिज करते समय भरोसा किया था, वर्तमान मामले पर लागू नहीं होता है।आईटीएटी ने कपिल देव निखंज के मामले में समन्वय पीठ के फैसले का हवाला दिया, जहां यह माना गया था कि गोएट्ज़ इंडिया का निर्णय (सुप्रा) केवल मूल्यांकन प्राधिकारी को नए दावे पर विचार करने से सीमित करता है, जब यह वैध रिटर्न में नहीं किया गया हो। यह अपीलीय प्राधिकारियों को उपलब्ध शक्तियों को कम नहीं करता है, जैसा कि उस निर्णय के अंतिम पैराग्राफ में स्पष्ट रूप से कहा गया था।आईटीएटी के पहले के फैसले के बाद, दिल्ली ट्रिब्यूनल ने उस व्यक्ति के पक्ष में फैसला सुनाया। इसने एओ को आईआईएफसीएल और आरईसी कर-मुक्त बांड से वरिष्ठ नागरिकों द्वारा अर्जित 25.42 लाख रुपये के ब्याज को धारा 10(15)(iv)(एच) के तहत छूट आय के रूप में मानने का निर्देश दिया।आईटीएटी ने आगे कहा कि एक बार जब इन बांडों से ब्याज को कर-मुक्त के रूप में स्वीकार कर लिया गया, तो मूल्यांकन अधिकारी को कानून के तहत स्वीकार्य ब्याज के साथ उस व्यक्ति को 9.91 लाख रुपये के परिणामी अतिरिक्त कर का रिफंड जारी करना आवश्यक था।नतीजतन, बकाया मामले में सफल हो गया और उसे 9.91 लाख रुपये का टैक्स रिफंड मिलेगा।चार्टर्ड अकाउंटेंट आशीष नीरज, पार्टनर&अल्पविराम; एएसएन एंड कंपनी, ईटी को बताया कि सेक्शन 10(15)(iv)(h) आयकर अधिनियम&अल्पविराम का; 1961, निर्दिष्ट सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा जारी कर-मुक्त बांड और डिबेंचर से अर्जित किसी भी ब्याज आय पर आयकर से पूर्ण छूट प्रदान करता है। इनमें NHAI, आरईसी&अल्पविराम; आईआईएफसीएल और आईआरएफसी, दूसरों के बीच में।तो सीधे शब्दों में कहें तो, ऐसे बांड से होने वाली ब्याज आय करदाता के हाथों में बिना किसी सीमा के कर से पूरी तरह मुक्त है। इसके बावजूद, वरिष्ठ नागरिक ने अनजाने में अपने आईटीआर में छूट वाले ब्याज को कर योग्य आय के रूप में माना और कर में 9.91 लाख रुपये का अतिरिक्त भुगतान किया।नीरज ने कहा कि इस मामले में, मूल्यांकन अधिकारी ने स्वयं 7 अप्रैल, 2025 के एक आदेश में त्रुटि स्वीकार की, जिसमें कहा गया कि बांड से आय “आयकर रिटर्न दाखिल करते समय गलती से कर योग्य आय के रूप में जोड़ दी गई थी।”आईटीएटी दिल्ली ने एओ की रिपोर्ट और इस तथ्य पर भी ध्यान दिया कि आईआईएफसीएल और आरईसी कर-मुक्त बांड से ब्याज आयकर अधिनियम की धारा 10(15)(iv)(एच) के तहत छूट है। इसलिए ट्रिब्यूनल ने माना कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 265 के मद्देनजर, राशि पर कर नहीं लगाया जा सकता है।नीरज ने कहा कि जब अंतर्निहित आय स्वयं कर से मुक्त है तो एक साधारण लिपिकीय गलती के परिणामस्वरूप कर देनदारी नहीं बननी चाहिए। आईटीएटी ने उस व्यक्ति की अपील स्वीकार कर ली और निर्देश दिया कि अतिरिक्त कर वापस कर दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *