भारत का यात्री वाहन उद्योग एक नई ईंधन-दक्षता व्यवस्था के लिए तैयार है, सरकार ने कॉर्पोरेट औसत ईंधन अर्थव्यवस्था (सीएएफई-III) मानदंडों को अधिसूचित किया है जो 1 अप्रैल, 2027 से लागू होने वाले हैं। यह ढांचा, जो 31 मार्च, 2032 तक लागू रहेगा, भारत में बिक्री के लिए निर्मित या आयातित नए यात्री वाहनों को कवर करता है।बिजली मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के तहत एम1 श्रेणी के मोटर वाहनों के लिए ईंधन खपत और ऊर्जा खपत मानक निर्धारित किए हैं।नया ढांचा यह बदलता है कि निर्माता अपनी ईंधन-दक्षता आवश्यकताओं को कैसे पूरा कर सकते हैं। वार्षिक ईंधन-खपत लक्ष्यों के साथ, यह क्रेडिट ट्रेडिंग, स्वच्छ वाहनों के लिए सुपर क्रेडिट, कुछ ईंधन के लिए कार्बन-तटस्थता कारक और विशिष्ट ईंधन-बचत प्रौद्योगिकियों के लिए क्रेडिट प्रदान करता है।नए CAFE मानदंडों के तहत क्या बदलाव हुए हैं, यहां बताया गया है:
1. नए ईंधन-दक्षता लक्ष्य
1 अप्रैल से, प्रत्येक निर्माता के वास्तविक ईंधन खपत मानक के वार्षिक औसत की गणना संशोधित भारतीय ड्राइविंग साइकिल (एमआईडीसी) का उपयोग करके प्रति 100 किलोमीटर पर पेट्रोल-समकक्ष लीटर में की जाएगी।गणना में निर्माता के नए वाहनों के भारित औसत अनलदान द्रव्यमान को एक निश्चित स्थिरांक, बी, 1,229 किलोग्राम के साथ ध्यान में रखा जाएगा।गणना में प्रयुक्त गुणक “ए” और स्थिरांक “सी” पांच साल की अवधि के दौरान हर साल घटेंगे।
| वित्तीय वर्ष | ए | सी |
| वित्त वर्ष 2027-28 | 0.00158 | 3.9960 |
| वित्तीय वर्ष 2028-29 | 0.00152 | 3.8600 |
| वित्तीय वर्ष 2029-30 | 0.00148 | 3.7585 |
| वित्तीय वर्ष 2030-31 | 0.00139 | 3.5313 |
| वित्तीय वर्ष 2031-32 | 0.00131 | 3.3273 |
1 अप्रैल, 2027 से, किसी निर्माता की वार्षिक औसत वास्तविक ईंधन खपत उस वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित मानक से कम या उसके बराबर होनी चाहिए।
2. दो ब्लॉकों में अनुपालन
नया ढांचा अनुपालन को दो खंडों में विभाजित करता है। पहला वित्त वर्ष 2027-28 से तीन साल के लिए चलता है, जबकि दूसरा वित्त वर्ष 2030-31 में शुरू होता है।निर्माताओं के पास एक पासबुक होगी जिसमें क्रेडिट और डेबिट दर्ज किए जाएंगे। यदि किसी निर्माता की वास्तविक ईंधन खपत उसके लक्ष्य से बेहतर है, तो अंतर को क्रेडिट के रूप में माना जाएगा। यदि वास्तविक खपत लक्ष्य से अधिक है, तो परिणामी कमी को डेबिट के रूप में दर्ज किया जाएगा।
3. निर्माता क्रेडिट पूल या व्यापार कर सकते हैं
यह ढांचा निर्माताओं को अपने क्रेडिट को पूल करने की अनुमति देता है। वे पारस्परिक रूप से सहमत शर्तों पर अन्य निर्माताओं के साथ क्रेडिट का आदान-प्रदान या व्यापार कर सकते हैं।डेबिट बैलेंस वाला निर्माता ऊर्जा दक्षता ब्यूरो से क्रेडिट खरीदकर भी इसकी भरपाई कर सकता है। प्रति ग्राम CO₂/किमी अधिसूचित कीमतें हर साल बढ़ेंगी:
| वित्तीय वर्ष | मात्रा |
| वित्त वर्ष 2027-28 | 2,500 रुपये |
| वित्तीय वर्ष 2028-29 | 3,000 रुपये |
| वित्तीय वर्ष 2029-30 | 3,500 रुपये |
| वित्तीय वर्ष 2030-31 | 4,000 रुपये |
| वित्तीय वर्ष 2031-32 | 4,500 रुपये |
हालाँकि, क्रेडिट एक्सचेंज, बायआउट या दोनों के संयोजन की अनुमति प्रत्येक मूल्यांकन वर्ष के 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक निर्दिष्ट 30-दिवसीय ट्रेडिंग विंडो के दौरान ही दी जाएगी।
4. स्वच्छ वाहनों को मिलता है ‘सुपर क्रेडिट’
नए नियम निर्माताओं को अलग-अलग मॉडलों पर वॉल्यूम डिरोजेशन कारकों को लागू करने की अनुमति देते हैं, जो प्रभावी रूप से स्वच्छ वाहनों के लिए अतिरिक्त क्रेडिट प्रदान करते हैं।बैटरी इलेक्ट्रिक और रेंज-विस्तारित इलेक्ट्रिक वाहनों का फैक्टर 3.0 होगा। फ्लेक्स ईंधन इथेनॉल का उपयोग करने वाले प्लग-इन हाइब्रिड और मजबूत हाइब्रिड वाहनों का कारक 2.5 होगा।मजबूत हाइब्रिड वाहनों को 1.6 का फैक्टर मिलेगा, जबकि फ्लेक्स फ्यूल इथेनॉल वाहनों को 1.1 का फैक्टर मिलेगा।मंत्रालय के अनुसार, यह ढांचा निर्माताओं को स्वच्छ प्रौद्योगिकियों, वैकल्पिक ईंधन और अन्य नवीन समाधानों को अपनाने के लिए अधिक लचीलापन देता है।
5. वैकल्पिक ईंधन से कार्बन-तटस्थता का लाभ मिलता है
मानदंड पेट्रोल, सीएनजी और फ्लेक्स ईंधन इथेनॉल वाहनों के लिए कार्बन न्यूट्रैलिटी फैक्टर (सीएनएफ) पेश करते हैं। यह कारक किसी मॉडल के लिए निर्माता द्वारा घोषित CO₂ उत्सर्जन में छूट देता है।इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल वाहनों के लिए, जिनमें E20 या निर्दिष्ट मिश्रण शामिल हैं, साथ ही SHEV और PHEV वाहन, टेलपाइप CO₂ पर छूट 8 प्रतिशत होगी।फ्लेक्स फ्यूल इथेनॉल वाहनों को टेलपाइप CO₂ पर 22.3 प्रतिशत की छूट मिलेगी।सीएनजी वाहनों के लिए, कारक 5 प्रतिशत या पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा अधिसूचित सीबीजी मिश्रण प्रतिशत, जो भी अधिक हो, होगा।डीजल वाहनों के लिए, कारक पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा निर्दिष्ट वास्तविक जैव ईंधन मिश्रण प्रतिशत पर आधारित होगा।
6. अधिक ईंधन-बचत प्रौद्योगिकियाँ क्रेडिट अर्जित कर सकती हैं
निर्माता वाहनों में स्थापित निर्दिष्ट दक्षता प्रौद्योगिकियों के लिए छूट का दावा भी कर सकते हैं।प्रत्येक पात्र प्रौद्योगिकी के लिए क्रेडिट 1.0 ग्राम CO₂/किमी है, जो 0.0422 लीटर/100 किमी के बराबर है। ऐसे दावों की कुल सीमा 9.0 ग्राम CO₂/किमी है, जो 0.3795 लीटर/100 किमी के बराबर है।योग्य प्रौद्योगिकियों में शामिल हैं:
- स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम
- टायर दबाव निगरानी प्रणाली
- पुनर्योजी ब्रेकिंग प्रणाली
- छह-स्पीड या उच्चतर ट्रांसमिशन
- 12V/48V कुशल अल्टरनेटर
- 12V/48V मोटर-जनरेटर या माइक्रो-हाइब्रिड
- बाहरी एलईडी प्रकाश व्यवस्था
- 58 प्रतिशत या उससे कम के न्यूनतम सौर ताप लाभ स्थिरांक के साथ उन्नत ग्लास/ग्लेज़िंग
- विद्युत जल पंप
- उच्च दक्षता वाली एयर कंडीशनिंग प्रणाली
- सौर-परावर्तक पेंट
- पीडब्लूएम-नियंत्रित रेडिएटर पंखा
सड़क परिवहन मंत्रालय इन प्रौद्योगिकियों के लिए प्रमाणन पद्धति विकसित करेगा।पहले अनुपालन ब्लॉक के दौरान, निर्माताओं द्वारा दावा की गई ऊर्जा बचत स्व-घोषणा पर आधारित होगी। दूसरे ब्लॉक में, दावों को मंत्रालय द्वारा निर्दिष्ट तरीकों और प्रक्रियाओं का उपयोग करके उत्पन्न मान्य परीक्षण परिणामों द्वारा समर्थित करना होगा।उच्च दक्षता वाले एयर कंडीशनिंग और सौर-परावर्तक पेंट के लिए, निर्माताओं की स्व-घोषणा को पहले अनुपालन ब्लॉक के बाद बेंचमार्क किया जाएगा।
7. ईंधन की खपत को पेट्रोल समकक्षों में परिवर्तित किया जाएगा
मापी गई टेलपाइप CO₂ से ईंधन की खपत की गणना के लिए ढांचा विशिष्ट कारक निर्धारित करता है।पेट्रोल के लिए 0.04217, डीजल के लिए 0.03776, एलपीजी के लिए 0.06150 और सीएनजी के लिए 0.03647 कारक हैं।इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रति 100 किमी kWh में मापा जाएगा। डीजल, एलपीजी, सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ईंधन की खपत को अलग-अलग कारकों का उपयोग करके पेट्रोल समकक्ष में परिवर्तित किया जाएगा:
- डीजल: 1.1168
- एलपीजी: 0.6857
- सीएनजी: 1.1563
- बिजली: 0.1028
8. एमआईडीसी और डब्ल्यूएलटीपी प्रदर्शन
1 अप्रैल, 2027 से बेचे जाने वाले प्रत्येक मॉडल के लिए, निर्माताओं को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा अधिसूचित मौजूदा एमआईडीसी और वर्ल्डवाइड हार्मोनाइज्ड लाइट व्हीकल टेस्ट प्रोसीजर (डब्ल्यूएलटीपी) दोनों के तहत प्रदर्शन की घोषणा करनी होगी।एमआईडीसी से डब्ल्यूएलटीपी तक सीएएफई लक्ष्यों के लिए रूपांतरण कारक को ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के परामर्श से बिजली मंत्रालय द्वारा अलग से अधिसूचित किया जाएगा। यह रूपांतरण कारक ब्यूरो को रिपोर्ट किए गए डेटा पर आधारित होगा।
9. रिपोर्टिंग और अनुपालन
निर्माताओं को नामित एजेंसी को अपनी अंतिम अनुपालन रिपोर्ट के साथ हर साल राज्य-वार बिक्री डेटा प्रदान करना होगा। एजेंसी डेटा संकलित करेगी और इसे प्रत्येक मूल्यांकन वर्ष के 30 सितंबर तक ऊर्जा दक्षता ब्यूरो को जमा कर देगी।एजेंसी ट्रेडिंग विंडो बंद होने के एक महीने के भीतर यानी 30 नवंबर से पहले अंतिम पासबुक जमा कर देगी।हालाँकि अनुपालन का मूल्यांकन सालाना किया जाएगा, किसी भी उल्लंघन से क्रेडिट और डेबिट के निपटान के बाद संबंधित अनुपालन ब्लॉक के अंत में निपटा जाएगा।ब्लॉक के अंत में, प्रति 100 किमी लीटर में गैर-अनुपालन की गणना ब्लॉक के दौरान कुल बिक्री से जी सीओ₂/किमी में कुल डेबिट को विभाजित करके और परिणाम को 23.7135 से गुणा करके की जाएगी।
10. छोटी मात्रा के निर्माताओं को छूट
वे निर्माता जिनके योग्य वाहनों की निर्मित या आयातित मात्रा एक रिपोर्टिंग अवधि में 1,000 इकाइयों से कम है, उन्हें छोटी मात्रा वाले निर्माताओं के रूप में माना जाएगा और उन्हें विशिष्ट उत्सर्जन लक्ष्य से छूट दी जाएगी। हालाँकि, उन्हें अभी भी अपनी वार्षिक औसत वास्तविक ईंधन खपत की रिपोर्ट ऊर्जा दक्षता ब्यूरो को देनी होगी।सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय परीक्षण और गणना पद्धतियों, रिपोर्टिंग, उत्पादन की अनुरूपता, निरादर, जैव ईंधन के लिए कार्बन-तटस्थता कारक, मात्रा निरादर कारक और पेट्रोल-समतुल्य ईंधन-खपत-कम करने वाली प्रौद्योगिकी निरादर कारक से संबंधित प्रावधानों को लागू करने के लिए तैयार है। इन प्रावधानों को संबंधित मंत्रालयों और विभागों के परामर्श से लागू किया जाएगा।
