Delhi Capitals Net Worth and sources of revenue: फोर्ब्स द्वारा 2022 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली कैपिटल्स का नेटवर्थ लगभग 1.035 बिलियन डॉलर है।
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) अपने 16वें संस्करण के साथ अपने हितधारकों को सर्वश्रेष्ठ एक्शन देने की पूरी कोशिश कर रहा है। 2008 के बाद से, टी20 लीग क्रिकेट प्रेमियों को बेहतरीन क्रिकेट एक्शन प्रदान करके कुशलता से सेवा दे रही है। लीग की लोकप्रियता ने प्रति मैच मूल्य के मामले में इसे सबसे सफल क्रिकेटिंग लीग बना दिया है। जून 2022 में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल 2023-27 सीज़न के मीडिया अधिकार 48,390 करोड़ रुपये में बेचे।
इस शानदार सौदे ने न केवल क्रिकेट जगत में बल्कि खेल जगत में भी आईपीएल की स्थिति को मजबूत किया है। इन आंकड़ों के साथ, लीग ने प्रति मैच मूल्य के मामले में दूसरी सबसे मूल्यवान खेल लीग बनने का एक सनसनीखेज मील का पत्थर हासिल किया है। इस कैश-रिच लीग की इस उल्लेखनीय उपलब्धि ने दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के मालिकों के चेहरे पर भी खुशी ला दी है क्योंकि वे अपने फ्रेंचाइजी के राजस्व में वृद्धि देख सकते हैं।
Delhi Capitals Net Worth and sources of revenue
इसके बारे में अधिक बात करते हुए, आइए लीग में DC की कुल संपत्ति और आय के स्रोतों पर नज़र डालें
मीडिया अधिकार
पिछले 15 वर्षों में, बीसीसीआई को कैश-रिच लीग के मीडिया अधिकार बेचकर एक बड़ी राशि प्राप्त हुई है। वायकॉम18 और डिज्नी स्टार ने पिछले साल जून में 2023-27 ब्लॉक के लिए क्रमशः डिजिटल और टेलीविजन प्रसारण अधिकारों की बोली जीती थी। डिजिटल अधिकार वायाकॉम18 को 23,759 करोड़ रुपये में मिले, जबकि डिज्नी स्टार ने 23,575 करोड़ रुपये में टीवी प्रसारण अधिकार अपने पास रखे।
इस सौदे ने सुर्खियां बटोरीं क्योंकि इससे टी20 लीग को अधिक लोकप्रियता और लाभ हासिल करने में मदद मिली। लीग की उल्लेखनीय सफलता के साथ, डीसी को अपने राजस्व हिस्से में भी वृद्धि देखने की उम्मीद है, क्योंकि बोर्ड अपने राजस्व वितरण मॉडल के अनुसार फ्रेंचाइजी को मीडिया अधिकारों की बिक्री के माध्यम से अर्जित राशि का 40% से 50% हिस्सा देता है। .
लीग अपनी फीस अलग रखने के बाद, आईपीएल टीम रैंकिंग के आधार पर शीर्ष प्रदर्शन करने वालों के बीच राशि का उच्चतम हिस्सा भी वितरित करता है। रिपोर्टों के अनुसार, मीडिया अधिकारों की बिक्री में उछाल को देखते हुए, यह अनुमान लगाया गया है कि राजधानियों की आय दोगुनी हो सकती है।
प्रायोजक
सभी आईपीएल फ़्रैंचाइजी प्रायोजकों के माध्यम से एक अच्छी राशि प्राप्त करते हैं और डीसी अपवाद नहीं है। कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह सामने आया है कि प्रायोजक फ्रेंचाइजी की कमाई का 20-30% योगदान करते हैं। डीसी की बात करें तो आइडिया, पैनासोनिक, जीएमआर, फ्लाइंग मशीन और लक्स कोज़ी जैसी प्रमुख कंपनियों के लीग के 16 साल पुराने इतिहास में विभिन्न बिंदुओं पर उनके प्रायोजकों के रूप में कैपिटल के साथ संबंध रहे हैं।
2023 में, DC ने JSW पेंट्स के साथ सहयोग किया और भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह को अपना प्रमुख प्रायोजक बनाया। इस रणनीतिक साझेदारी के परिणामस्वरूप डीसी जर्सी के सामने मुंबई स्थित कंपनी का लोगो दिखाई दिया। जेएसडब्ल्यू के साथ, एपीएल अपोलो टायर्स भी इस फ्रेंचाइजी का प्रमुख प्रायोजक है।
अन्य प्रसिद्ध ब्रांड जैसे Jio और Royal Stag भी DC के साथ जुड़े हुए हैं क्योंकि वे टीम के सहयोगी प्रायोजक हैं। हर साल, Capitals एक दर्जन प्रतिष्ठित कंपनियों के साथ साझेदारी करते हैं और प्रायोजन सौदों के माध्यम से एक बड़ी राशि घर लाते हैं।
स्टेडियम टिकट बिक्री और गेट पास
दिल्ली के लोग हमेशा डीसी को प्यार और समर्थन देते हैं, भले ही उनकी टीम वांछित परिणाम प्रदान करे या नहीं। 2013-18 से, कैपिटल्स कठिन दौर से गुज़री, प्लेऑफ चरण में आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर रही थी। अपनी टीम के खराब प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए, जीवंत डीसी प्रशंसक आधार ने अपनी टीम में विश्वास नहीं खोया और अरुण जेटली स्टेडियम में लगातार दिखाई दिए।
हर साल, अपनी आईपीएल टीम को चीयर करने के लिए प्रतिष्ठित दिल्ली स्टेडियम में भारी भीड़ जमा होती है और इसके परिणामस्वरूप डीसी मालिकों को भारी रकम मिलती है। कैपिटल्स के लिए लाभ कमाने के लिए स्टेडियम टिकटों की बिक्री आय के प्रमुख स्रोतों में से एक है। दिल्ली जैसे महानगरीय शहर में, क्रिकेट प्रशंसक टी-20 का आनंद लेने के लिए मैच टिकटों पर पैसा खर्च करने से नहीं हिचकिचाते हैं।
2020-22 से दो साल के कार्यकाल के दौरान, स्टेडियम को COVID-19 महामारी के कारण केवल चार मैचों की मेजबानी मिली। इन तीन वर्षों के दौरान, फ़्रैंचाइज़ी टिकट बिक्री और ग्राउंड पास से अधिक राशि प्राप्त नहीं कर सकी, लेकिन 2023 में, टूर्नामेंट अपने सामान्य रूप में वापस आ गया, होम-एंड-अवे प्रारूप के साथ फ़्रैंचाइजी को अपने आय के परीक्षण किए गए स्रोत पर निर्भर रहने की अनुमति दी गई। एक बार फिर।
Sale of Merchandise
दिल्ली कैपिटल्स फ्रैंचाइजी को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए अपने माल की बिक्री पर भरोसा करती है। टी-शर्ट, पोलो, बनियान, शॉर्ट्स, हुडी और बहुत कुछ बेचकर, फ्रैंचाइज़ी न केवल अपने खाते में कुछ पैसे जोड़ती है, बल्कि अपनी फैन फॉलोइंग पर भी नज़र रखती है।
कई अन्य फ्रैंचाइजी के विपरीत, डीसी के पास ऑनलाइन रिटेल स्टोर नहीं है, लेकिन फ्रैंचाइजी ने व्रोगन को अपने आधिकारिक मर्चेंडाइज और लाइफस्टाइल पार्टनर के रूप में जोड़ा है। मर्चेंडाइज बिक्री की बढ़ती प्रवृत्ति को महसूस करते हुए, डीसी ने अपनी बिक्री में तेजी लाने के लिए बैंगलोर स्थित फैशन ब्रांड के साथ गठजोड़ किया। दोनों पक्षों के बीच के सौदे ने बहुत सारी आंखें पकड़ लीं क्योंकि इससे डीसी समर्थकों को उनके उच्च-गुणवत्ता वाले उत्पादों और परिधानों तक आसानी से पहुंचने में मदद मिली।
शानदार फैशन ब्रांड के समर्थन के साथ, दिल्ली स्थित फ्रेंचाइजी अपने शीर्ष उत्पादों के माध्यम से अपने समर्थकों के दिल में एक विशेष स्थान आरक्षित करने का प्रयास कर रही है।
पुरस्कार राशि
लीग के 15 संस्करण पूरे होने के बाद भी दिल्ली कैपिटल्स को ट्रॉफी जीतनी बाकी है। उद्घाटन संस्करण में, डीसी ने नॉकआउट चरण में जगह बनाई लेकिन सेमीफाइनल में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) से हार गए। अगले संस्करण में, उन्होंने शानदार क्रिकेट खेला और राउंड-रॉबिन चरण में शीर्ष पर रहे। हालांकि, सेमीफाइनल में डेक्कन चार्जर्स से हारने के बाद वे फिर से नॉकआउट दौर में हार गए। 2012 में, उनका अभियान फिर से प्लेऑफ़ दौर में समाप्त हुआ।
लीग के 12 साल बाद, कैपिटल्स ने 2020 में फाइनल में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की। उस विशाल दिन पर, मुंबई इंडियंस (MI) ने, हालांकि, दिल्ली पर हमला किया और ट्रॉफी जीतने के अपने सपने को चकनाचूर कर दिया।
प्रतियोगिता के फाइनल में मुंबई के खिलाफ असफल रहने के बावजूद, राजधानियों ने 12.5 करोड़ रुपये की प्रतिष्ठित पुरस्कार राशि हासिल की, जो आईपीएल की शुरुआत के बाद से लीग में उनकी स्थिति के कारण सबसे अधिक राशि है।