IPL 2023: पंजाब किंग्स की कुल संपत्ति और राजस्व के स्रोत, Punjab Kings Net Worth and Sources of Revenue

Punjab Kings Net Worth and Sources of Revenue

Punjab Kings Net Worth and Sources of Revenue: पंजाब स्थित फ्रेंचाइजी का कुल मूल्य आईपीएल में 7000 करोड़ रुपये से अधिक है. इंडियन प्रीमियर लीग अपने 16वें संस्करण के साथ लौट आया है। 2022 से, यह दो नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स (जीटी) और लखनऊ सुपर जायंट (एलएसजी) के प्रवेश के साथ, 10-टीम वाली प्रतियोगिता बन गई है।

2022 आईपीएल संस्करण के समापन के बाद, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने मीडिया अधिकार पैकेज को बेच दिया और सबका ध्यान आकर्षित किया।

यह अविश्वसनीय सौदा आकर्षण का केंद्र बन गया क्योंकि इसने आईपीएल को दुनिया के शीर्ष खेल लीगों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया। इस अभूतपूर्व उपलब्धि से न केवल लीग बल्कि इसकी फ्रेंचाइजियों को भी फायदा हुआ है। एक रिपोर्ट के अनुसार, मीडिया-अधिकारों की बिक्री के माध्यम से अर्जित लाभ फ्रेंचाइजियों की आय को भी दोगुना कर सकता है।

लीग की सबसे पुरानी फ्रेंचाइजी में से एक पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) की कुल वैल्यू सात हजार करोड़ रुपये से अधिक है। इस सौदे के बाद, फ्रेंचाइजी आगामी सीजन में अपनी आय में वृद्धि देखने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Punjab Kings Net Worth and Sources of Revenue

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आइए एक नजर डालते हैं आईपीएल में पंजाब किंग्स की ओवरऑल वैल्यू और रेवेन्यू के सोर्स पर:

मीडिया अधिकार

बीसीसीआई के अनुकरणीय राजस्व वितरण मॉडल ने लीग की शुरुआत के बाद से फ्रेंचाइजी को मजबूत किया है। प्रसारकों और ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफार्मों से एक बड़ी राशि प्राप्त करने के बाद, यह इसका हिस्सा काटता है और प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सभी फ्रेंचाइजी को शेष राशि वितरित करता है।

2022 में, BCCI ने उपमहाद्वीप के लिए IPL मीडिया अधिकार (2023-27 सीज़न) मुंबई स्थित मीडिया कंपनी Viacom18 (OTT) और ब्रॉडकास्टिंग दिग्गज, Disney Star (टीवी प्रसारण) को बेच दिए। इस सौदे से बोर्ड ने 48,390 करोड़ रुपये की मोटी रकम निकाली।

कैश-रिच लीग की लोकप्रियता को महसूस करते हुए, वायकॉम 18 ने 23,759 करोड़ रुपये खर्च करने में संकोच नहीं किया। लीग की उल्लेखनीय सफलता के साथ, पंजाब स्थित फ्रेंचाइजी के राजस्व में आगामी सीज़न में बड़ी उछाल देखी जा सकती है।

Sponsorships

आईपीएल फ़्रैंचाइजी प्रायोजन राजस्व पर भरोसा करते हैं क्योंकि वे उनके लिए आय का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत बनाते हैं। विगत में वर्लपूल, रीबॉक, रिगले, वीडियोकॉन डी2एच और एचटीसी जैसे जाने-माने अंतरराष्ट्रीय ब्रांड पंजाब किंग्स को प्रायोजित कर चुके हैं। 2023 सीज़न के लिए, PBKS ने कुछ प्रसिद्ध कंपनियों को अपने प्रायोजकों के रूप में जोड़ा है।

इसके अलावा, उन्होंने चल रहे आईपीएल 2023 संस्करण के लिए कैंपा कोला और बी नेचुरल जूस एंड बेवरेजेज के साथ भी साझेदारी की है।

2023 में, वित्तीय सेवा कंपनी Ebix Cash और भारत की प्रमुख प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन कंपनी Lotus Herbals टीम के शीर्षक प्रायोजकों के रूप में काम कर रहे हैं। पीबीकेएस खिलाड़ियों की जर्सी पर दोनों ब्रांड के लोगो देखे जा सकते हैं। इन दोनों बड़े खिलाड़ियों के साथ ही भारतीय फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम 11 भी प्रमुख प्रायोजक है।

2018 से, Reliance Jio सभी IPL टीमों को प्रायोजित कर रहा है, जिसमें PBKS भी शामिल है। पिछले पांच सालों से, मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर का लोगो पंजाब की प्लेइंग किट पर एक स्थायी दृष्टि रहा है।

स्टेडियम टिकट बिक्री और गेट पास

आईपीएल के पहले सत्र के बाद से, मोहाली का इंद्रजीत सिंह बिंद्रा स्टेडियम पीबीकेएस का घरेलू मैदान है। प्रतिष्ठित स्टेडियम में, टीम ने अपने घरेलू दर्शकों के सामने कुछ शानदार जीत हासिल करके कई यादें बनाई हैं। मोहाली स्टेडियम के साथ, धर्मशाला का हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) स्टेडियम भी पीबीकेएस के घरेलू मैदान के रूप में कार्य करता है।

हर साल, पीबीकेएस समर्थक खेल जीतने के लिए अपनी टीम के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए दोनों स्थानों पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। लीग के होम-एंड-अवे प्रारूप के अनुसार, टीम को अपने घरेलू मैदानों पर मेजबानी के लिए सात मैच मिलते हैं। ये सात मैच फ्रैंचाइजी के लिए टिकट बिक्री और गेट पास के माध्यम से पैसा इकट्ठा करने के अवसर के रूप में भी सामने आते हैं।

लीग प्रबंधन आईपीएल फ्रेंचाइजी को टिकट की कीमत तय करने का अधिकार देता है। इन वर्षों में, आश्चर्यजनक क्रिकेट एक्शन ने दर्शकों को स्टेडियमों में लाने के लिए एक चुंबक के रूप में काम किया है, हालांकि, 2020-22 से, COVID-19 महामारी ने इन शहरों में क्रिकेट उन्मादी जनता के लिए क्रिकेट कार्रवाई को बाधित कर दिया है।

Merchandise Sales

देश में स्पोर्ट्स मर्चेंडाइज का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। बाजार की प्रवृत्ति को स्वीकार करते हुए, कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और मुंबई इंडियंस (एमआई) ने अपने ऑनलाइन रिटेल स्टोर के साथ इस क्षेत्र में प्रवेश किया। एमआई और केकेआर की तरह, पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) भी फैनकोड शॉप द्वारा संचालित मेगास्टोर के माध्यम से अपना माल बेचता है।

जर्सी प्रतिकृतियां, स्मृति चिन्ह और एथलेटिक उपकरण जैसे अपने माल की बिक्री के माध्यम से, फ़्रैंचाइज़ी पूरे वर्ष एक अच्छी राशि बनाती है। हालांकि, आईपीएल सीज़न के दौरान, बिक्री आसमान छूती है क्योंकि प्रशंसक अपनी टीम के प्रति अपनी वफादारी और प्रेम प्रदर्शित करने का मौका नहीं छोड़ते हैं।

देश में स्पोर्ट्स मर्चेंडाइज व्यवसाय के उदय के साथ, पीबीकेएस ने 2023 में अपने आधिकारिक फैन मर्चेंडाइज पार्टनर के रूप में ‘प्लेआर’ की घोषणा की। अनन्य माल और सहायक उपकरण की बिक्री।

पुरस्कार राशि

उद्घाटन आईपीएल संस्करण में, पीबीकेएस ने शानदार प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। हालाँकि, एमएस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से हारने के बाद उनका अभियान समाप्त हो गया। पहले सीज़न के बाद, उन्होंने प्लेऑफ़ दौर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए अगले पाँच वर्षों तक संघर्ष किया।

2014 में, जॉर्ज बेली के नेतृत्व में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हुआ। राउंड-रॉबिन चरण में 11 जीत के साथ, वे अंक तालिका में शीर्ष पर रहे। पहली बार प्लेऑफ़ में आगे बढ़ने के बाद, उत्साहित पंजाब की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) से हार गई, लेकिन फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए सीएसके के खिलाफ एक साहसी लड़ाई लड़ी।

फाइनल में, वे खेल हार गए जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता था और प्रतिष्ठित आईपीएल ट्रॉफी के बिना घर वापस चला गया। हालाँकि, एक सकारात्मक बात जो ट्रॉफी हारने के बावजूद हुई वह पुरस्कार राशि की जीत थी। आईपीएल के उपविजेता के रूप में अपने अभियान को समाप्त करने के लिए, पीबीकेएस ने 10 करोड़ रुपये की भारी कमाई की।

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