Virat Kohli Business and Net Worth: क्या आप जानते है कि Virat Kohli अपनी हर Instagram post के लिए पाँच करोड़ रूपए charge करते है. एक advertisement की shooting के लिए, उन्हें पाँच से छह करोड़ रूपए मिलते है. अगर मैं आपसे कहूँ कि Virat की कमाई का जरिया cricket नहीं बल्कि उनका business है.
वो एक cricketer नहीं बल्कि businessman है, तो क्या आप मुझ पर विश्वास करोगे तो चलिए आज की इस article में, मैं आपको Virat Kohli के business model के बारे में बताता हूँ.
Table of Contents
Virat Kohli Business and Net Worth
विराट कोहली का सोशल मीडिया पर ब्रांड वैल्यू
दोस्तों virat Kohli सिर्फ एक cricketer नहीं है बल्कि अपने आप में एक brand है. Kohli के Instagram पर 194 million, Twitter पर 47.9 million और Facebook पर 49.3 million followers है और वो दुनिया के most famous athlete और दुनिया के सौ most influential people में भी गिने जाते है.
Virat की Instagram post सिर्फ एक normal post नहीं होती बल्कि ये sponsored post होती है. इसके लिए विराट को फिलहाल 6 लाख 80 हज़ार Dollars यानी कि 5 करोड़ 10 लाख रुपए एक post का मिलता है.
विराट कोहली का ब्रांड एंडोर्समेंट
आपने Virat को Puma, Audi, Google Duo, Tissot, Himalaya, MRF Tyres, Vicks India, Manyavar और ऐसे ही कई brands की ad में देखा होगा। ऐसे हर एक ad की shooting के लिए Virat Kohli पाँच से छह करोड़ रुपए charge करते हैं.
साल 2017 में Virat Kohli ने MRF के साथ 8 साल की एक deal sign की थी. जिसके कारण वो अपने bat पर MRF का sticker लगाते है और इस तरह इस company का promotion करते है.
आठ साल की ये deal सौ करोड़ रुपए में हुई थी, यानी की हर साल के 12.5 करोड़ रुपए। साल 2017 में Virat ने Puma कंपनी के साथ 110 करोड़ की डील साइन की थी. ये डील किसी भी Indian sportsman द्वारा एक अकेले ब्रांड के साथ की गयी सबसे बड़ी deal है.
विराट कोहली का क्रिकेट से कमाई
Virat Kohli, BCCI की A plus category में आते है और उन्हें भारत से खेलने के लिए हर साल के सात करोड़ रुपए मिलते है. दूसरी ओर वो Royal Challengers Bangalore के साथ भी जुड़े हुए है. जिसके लिए हर season उन्हें पंद्रह करोड़ रुपए मिलते है.
विराट कोहली द्वारा own किये जाने वाले ब्रांड्स
चलिए अब बात करते है उन brands और कंपनी की, जिनके Virat कोहली खुद owner है. इसमें सबसे पहले नाम आता है WROGN का. ये company graphic t-shirts shirts और Denim jackets बनाती है. इसे साल 2014 में Anjana Reddy ने शुरू किया था.
Virat Kohli भी इस company में एक major stakeholder है और इसके stakeholder में सचिन तेंदुलकर का नाम भी आता है। WROGN आरसीबी का ब्रांड sponsor भी है. WROGN का लोगो आपने RCB की jersey पर भी देखा होगा।
विराट कोहली का टेक स्टार्टअप
अब बात करते हैं sport convo की. ये एक London based tech startup है, जो दुनिया भर के sports फैन को एक platform provide कराता है। यहाँ अलग-अलग sports के fans एक साथ connect हो सकते हैं।
एक-दूसरे से बात कर सकते हैं और अपने favorite players के बारे में discussion भी कर सकते हैं। sport convo को विराट ने real madrid के forward Gareth Bale के साथ partnership में शुरू किया था। और भाई Gareth Bale भी Virat के बहुत बड़े fan है.
विराट कोहली का जीम और फिटनेस चेन
दोस्तों Virat Kohli की success का एक बहुत बड़ा राज़ उनकी incredible fitness भी है. Virat ने Indian team में fitness के नए standard establish किए है और youngsters के सामने एक मिसाल रखी है. जो भारत की आने वाली कई generations को inspire करने वाला है.
अपने इसी passion को business में बदलने के लिए Virat ने chisel gym की शुरुआत की थी. ये एक fitness chain है, जो working class को state of the art technology से अपनी daily life में खुद को fit रखने के लिए designed है. Virat ने इसमें नब्बे करोड़ का investment किया है और देश भर में ये fitness chain तेज़ी से grow कर रही है.
विराट कोहली का फूटबाल प्रेम
cricket के अलावा आपने Virat को football खेलते भी देखा होगा। Virat कहते है कि अगर वो cricketer ना होते तो शायद वो football खेल रहे होते। football के इसी प्यार के कारण उन्होंने Indian Super League की franchise FC Goa में करीब एक करोड़ रूपए का investment भी किया था. ये उन्होंने 2015 में किया था और ये Virat का पहला investment भी था.
विराट कोहली का टेनिस और रेसलिंग में इन्वेस्टमेंट
अगर आप tennis के fan हो तो शायद आपने IPTL का नाम सुना होगा। IPTL यानी की International Premier Tennis League, tennis की दुनिया का एक बहुत बड़ा tournament है. Virat ने इस league की team UAE Royals में stakes खरीदे हुए है.
Virat की इस team में Rojar Fedarar भी खेल चुके है. अब बात करते है India की pro wrestling league की. Virat ने इसमें Bengaluru Yodhas की team को खरीदा हुआ है.
विराट का बच्चों से लगाव
साल 2016 में Virat ने Stepathlon Kids नाम के venture की शुरुआत की थी. इसका लक्ष्य आठ से बारह साल के बच्चों को healthy lifestyle के लिए motivate करना और अलग अलग health related problems के प्रति उन्हें aware करना है.
विराट का फैंस से कनेक्शन और लक्ज़री रेस्टॉरेंट
Virat ने और भी startup जैसे digit insurance, MPL, Blue Tribe और Hyper Rise जैसे startup में भी अपना पैसा invest किया है. दोस्तों Virat का विराट फैन फोल्लोविंग तो किसी से छिपी नहीं है.
खुद के और fans के बीच की इसी दूरी को कम करने के लिए साल 2017 में उन्होंने New Delhi में Nueva नाम का एक luxury dining place खोला था। यहाँ कभी-कभी fans Virat के साथ dinner का मज़ा भी ले सकते हैं।
विराट का पर्सनल ब्रांड, one8
अब बात करते हैं Kohli के personal brand one eight की। इसे Virat ने साल 2017 में पूमा के साथ मिलकर शुरू किया था। ये काफी popular brand है और Indian market में आपको इसके fitness, fashion और sports से related कई products मिल जाएंगे।
पूमा जैसे बड़े और famous brands का साथ और Virat की face value के कारण one eight ने सिर्फ एक ही साल में सौ करोड़ की value हासिल कर ली थी. ऐसा कहा जा रहा है कि आने वाले समय में One eight अपना smart phone भी launch करने जा रहा है.
विराट कोहली का नेटवर्थ
दोस्तों Virat Kohli की net worth करीब नौ सौ अस्सी करोड़ रुपए है और वो हर साल on an average एक सौ तीस करोड़ रुपए की कमाई करते है. 2020 में आयी एक report के अनुसार Virat की brand value 237.7 million Dollars यानी की करीब एक सौ अस्सी करोड़ रुपए आकी गयी है.
यहाँ पर अब आप कहेंगे कि Virat Kohli जैसे बड़े क्रिकेटर के लिए, ये कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन यहाँ पर, हमें ये भी याद रखना चाहिए कि success हासिल करना और top पर पहुँचना एक बात है और उस position पर साल दर साल बने रहना अलग बात है.
Virat Kohli ने ये साबित किया है कि वो सच में इस success को deserve करते है इसलिए आज Virat Kohli India में हर youngster के idol बन चुके है. वैसे क्या आपको इससे पहले Virat Kohli के इस business empire के बारे में पता था या आप Kohli के कोई और business के बारे में भी जानना चाहते है. हमें comment करके ज़रूर बताइए.