सनराइजर्स हैदराबाद की कुल संपत्ति और कमाई के स्रोत, Sunrisers Hyderabad net worth and sources of revenue

Sunrisers Hyderabad net worth and sources of revenue

Sunrisers Hyderabad net worth and sources of revenue: INR 498 करोड़ के शुद्ध मूल्य के साथ, SRH T20 लीग में पांचवीं सबसे अमीर फ्रेंचाइजी है। सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सफल फ्रेंचाइजी में से एक है। डेविड वॉर्नर की अगुआई में टीम ने 2016 में खिताब जीता और अपना जलवा दिखाया। 2018 में दूसरी बार फाइनल के लिए क्वालीफाई किया लेकिन फाइनल में जगह नहीं बना पाई। हालांकि, वे मुख्य दिन एमएस धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से हार गए और ट्रॉफी नहीं उठा सके।

उनकी ऑफ-द-फील्ड उपलब्धियों के बारे में बात करते हुए, SRH कैश-रिच लीग में पांचवीं सबसे अमीर फ्रेंचाइजी है, जिसकी कुल संपत्ति INR 498 करोड़ है। हर साल टी20 टूर्नामेंट के समापन के बाद सनराइजर्स मोटी रकम लेकर घर जाता है। सालों से हैदराबाद की इस फ्रेंचाइजी ने लीग के जरिए अच्छी खासी कमाई की है.

Sunrisers Hyderabad net worth and sources of revenue

Sunrisers Hyderabad net worth and sources of revenue

इसके बारे में अधिक बात करते हुए, SRH की कुल संपत्ति और राजस्व के स्रोत पर एक नजर डालते हैं

मीडिया अधिकार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की आईपीएल मीडिया राइट्स से होने वाली कमाई के लीग बैंक में फ्रेंचाइजी। बीसीसीआई की रेवेन्यू डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के मुताबिक, बोर्ड मीडिया रेवेन्यू से अपना हिस्सा हटाता है और बाकी रकम फ्रेंचाइजियों के बीच बांटता है। खिताब जीतने वाली टीम को संग्रह का उच्चतम प्रतिशत मिलता है।

2022 में, सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड ने 2023-27 के आईपीएल सीज़न के लिए मीडिया अधिकार पैकेज को 48,390 करोड़ रुपये में बेचा। इस नीलामी ने बहुत सारी आँखें आकर्षित कीं क्योंकि इसने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के नेशनल फुटबॉल लीग के बाद लीग को दुनिया की दूसरी सबसे सफल खेल लीग बना दिया।

इस अविश्वसनीय सौदे से 2016 के आईपीएल चैंपियन SRH को भी लाभ होगा, क्योंकि सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी अपने राजस्व में वृद्धि देखने के लिए तैयार हैं। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, कुछ अनुमान हैं कि मीडिया अधिकारों की बिक्री के कारण सनराइजर्स का मुनाफा भविष्य में दोगुना हो सकता है।

प्रायोजन

मीडिया अधिकारों के साथ-साथ प्रायोजन भी फ्रेंचाइजी के लिए पैसा निकालने के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, प्रायोजक टीमों के कुल राजस्व का 20-30% भुगतान करते हैं। 2013 में, SRH ने डेक्कन चार्जर्स की जगह लेने के बाद अपनी शुरुआत की। अपनी दस साल की यात्रा के दौरान, सनराइजर्स ने प्यूमा, व्रोगन, रेड एफएम, अल्ट्राटेक सीमेंट, स्पाइसजेट और मेकमायट्रिप जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों के साथ भागीदारी की।

2023 में, SRH ने अपने आधिकारिक प्रमुख प्रायोजक के रूप में क्रिकेट NFT प्लेटफॉर्म फैनक्रेज़ पर हस्ताक्षर किए। इस गठजोड़ के साथ, हैदराबाद स्थित फ्रेंचाइजी अपनी जर्सी के माध्यम से क्रिकेट के मंच को बढ़ावा देती है। चल रही लीग में, फैनक्रेज का लोगो SRH खिलाड़ियों की टी-शर्ट के सामने प्रदर्शित किया गया है।

सनराइजर्स से जुड़ा एक और बड़ा ब्रांड हेल्थकेयर उत्पाद कंपनी केंट आरओ है। फ्रैंचाइज़ से जुड़े अन्य ब्रांड टायर-अग्रणी निर्माण कंपनी बीकेटी और मुंबई स्थित दूरसंचार संगठन, रिलायंस जियो हैं।

स्टेडियम टिकट की बिक्री और गेट पास

सनराइजर्स को हैदराबाद में अपने स्थानीय दर्शकों से अपार समर्थन मिलता है। उनके उद्भव के बाद से, राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम उनके घरेलू मैदान के रूप में कार्य करता है। इन दस सालों में टीम ने अपने समर्थकों को खुशी के ढेर सारे पल दिए हैं, जो हर साल स्टेडियम में अपनी मौजूदगी से उनका हौसला बढ़ाते हैं।

दर्शकों और टीम के बीच गहरा जुड़ाव फ्रेंचाइजी मालिकों की जेबें भर देता है क्योंकि वे स्टेडियम के टिकट और गेट पास बेचकर मोटी रकम वसूल करते हैं. होम एंड अवे फॉर्मेट के मुताबिक फ्रेंचाइजी को अपने होम वेन्यू पर सात मैच डे टिकट आयोजित करने का मौका मिलता है।

इस नियम से फ्रेंचाइजी मालिकों को फायदा होता है क्योंकि उन्हें मैच टिकट और पास की कीमत तय करने की आजादी मिलती है। 2020-22 से, फ्रेंचाइजी हैदराबाद में किसी भी खेल का आयोजन नहीं कर सकी क्योंकि अधिकांश लीग खेल या तो संयुक्त अरब अमीरात या अन्य स्टेडियमों में COVID-19 महामारी के कारण आयोजित किए गए थे।

Sales of Merchandise

आईपीएल फ्रेंचाइजी ने महसूस किया है कि उनकी फैन फॉलोइंग अच्छी खासी रकम वापस कर सकती है। पिछले कुछ वर्षों में, भारत का खेल उपकरण और परिधान व्यवसाय अविश्वसनीय रूप से बढ़ा है। रिसर्च एंड मार्केट्स द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कारोबार 2027 तक 40.6 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है।

इस अद्भुत चलन को महसूस करते हुए सनराइजर्स ने भी अपने उच्च गुणवत्ता वाले खेल के सामान और परिधान के साथ इस क्षेत्र में कदम रखा। 2023 में, फ्रैंचाइज़ी ने 16वें आईपीएल संस्करण के लिए Wrogn को अपना आधिकारिक मर्चेंडाइज और लाइफस्टाइल पार्टनर नामित किया। प्रीमियम फैशन ब्रांड के साथ उनका सहयोग उनके प्रशंसकों को उनकी टीम के कपड़े और ब्रांडेड उत्पाद आसानी से प्राप्त करने में मदद करेगा।

हर साल सनराइजर्स के मालिकों को आईपीएल सीजन के दौरान अपना माल बेचकर अच्छी खासी रकम मिलती है। स्पोर्ट्स मर्चेंडाइज सेक्टर के बढ़ते बाजार के साथ, आगामी वर्षों में फ्रेंचाइजी इस विभाग के माध्यम से अपनी आय में उछाल देख सकती हैं।

पुरस्कार राशि

अपने पहले आईपीएल सीज़न में, SRH ने राउंड-रॉबिन चरण में अच्छा प्रदर्शन किया और प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया। हालांकि, एलिमिनेटर में 2008 के आईपीएल चैंपियन राजस्थान रॉयल्स से हारने के बाद उनकी यात्रा समाप्त हो गई। अपने डेब्यू सीज़न के बाद, उन्होंने अगले दो अभियानों में उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा और अगले दौर में आगे नहीं बढ़ सके।

2016 में, उन्होंने डेविड वार्नर के तहत असाधारण प्रदर्शन किया और बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को हराकर ट्रॉफी जीती। ट्रॉफी के साथ, फ्रेंचाइजी ने 20 करोड़ रुपये की आईपीएल पुरस्कार राशि भी हासिल की।

अपना पहला खिताब जीतने के बाद, उन्होंने अपना अगला फाइनल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ खेला। हालाँकि, वे वानखेड़े स्टेडियम में एमएस धोनी एंड कंपनी के खिलाफ सीमा पार नहीं कर सके। इस बार, उनकी यात्रा येलो आर्मी से आठ विकेट से हारने के बाद उपविजेता के रूप में समाप्त हुई। अपने शानदार अभियान के लिए, उन्होंने 12.5 करोड़ रुपये घर ले लिए।

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