कानपुर मेट्रो: 3 भूमिगत स्टेशनों के लिए निर्माण कार्य शुरू, Construction Work Begins in Kanpur Metro 

KANPUR METRO

Kanpur Metro: कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-2 (सीएसए यूनिवर्सिटी और बर्रा-8 के बीच) में रावतपुर से डबल पुलिया तक 4.10 किमी लम्बा भूमिगत खंड होगा।

1 अप्रैल को, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के वरिष्ठ अधिकारियों और ठेका एजेंसियों ने इस खंड के रावतपुर भूमिगत स्टेशन पर पहली डायाफ्राम वॉल (डी-वॉल) के पैनल को नीचे करने के लिए जमीन की खुदाई शुरू कर दी है।

Construction Work Begins in Kanpur Metro 

दिसंबर 2023 में टेंडर दिए जाने के बाद, इस हिस्से पर निर्माण से पहले वाला काम शुरू हुआ, जिसमें मिट्टी परीक्षण, बैरिकेडिंग, उपयोगिता स्थानांतरण आदि शामिल थे। डी-वॉल के लिए उत्खनन कार्य शुरू होने के साथ, इस खंड की इमारत का निर्माण अगले स्तर पर आगे बढ़ गई है।

इस मेट्रो खंड में रावतपुर, काकादेव और डबल पुलिया में मेट्रो स्टेशनों का निर्माण शामिल होगा। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, रावतपुर अंडरग्राउंड मेट्रो स्टॉप कानपुर मेट्रो के दो मार्गों को जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण स्टॉप होगा। मेट्रो यात्री पहले से दूसरे या दूसरे से पहले कॉरिडोर के स्टेशनों तक यात्रा करने के लिए इस स्टेशन पर ट्रेनों की अदला बदली कर सकेंगे।

डी-वॉल भूमिगत मेट्रो स्टेशन की सीमा के रूप में कार्य करती है। इसका निर्माण छोटे आयताकार पैनलों से किया जाएगा। इसके अलावा, रावतपुर मेट्रो स्टेशन पर डी-वॉल विभिन्न आकारों के 65 समान पैनलों से बनी होगी।

कानपुर के इन मेट्रो कॉरिडोर-2 भूमिगत स्टेशनों को ‘टॉप-डाउन विधि’ का उपयोग करके विकसित किया जाएगा, जिसका अर्थ है कि निर्माण ऊपर से शुरू होगा और काम नीचे जारी रहेगा। सबसे पहले, छत का स्लैब तैयार किया जाएगा, उसके बाद कॉनकोर्स प्लेटफ़ॉर्म स्तरों का निर्माण किया जाएगा।

इस रणनीति का उपयोग यातायात पर दबाव को सीमित करने के लिए किया जा रहा है क्योंकि जमीन के नीचे पहली मंजिल के निर्माण के बाद सड़क की बैरिकेडिंग कम हो जाएगी। जमीन के नीचे विकास कार्य जारी रहेगा और अंततः मार्ग पर वाहन यातायात सुचारू रूप से चलने लगेगा। इस तकनीक का उपयोग कॉरिडोर-1 के भूमिगत हिस्सों को बनाने में भी किया जा रहा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, यूपीएमआरसी ने 2024-25 में दोनों कानपुर मेट्रो कॉरिडोर पर परिचालन शुरू करने की योजना बनाई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पहला कॉरिडोर, जो आईआईटी कानपुर से नौबस्ता तक जाता है, नवंबर 2024 तक पूरी तरह से चालू हो जाएगा। दूसरा, जो कृषि विश्वविद्यालय से बर्रा तक चलता है, दिसंबर 2025 में चालू हो जाएगा।

इसके अलावा, यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिए लगभग 650 मिलियन यूरो के इन्वेस्टमेंट की पेशकश की है, शेष की आपूर्ति केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा की जाएगी। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की टोटल लागत लगभग 11,076 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *