Who was Dayanand Saraswati-जिनकी 200वीं जयंती इस साल मनाई जा रही है, कौन थे दयानंद सरस्वती

Who was Dayanand Saraswati

Who was Dayanand Saraswati: समाज सुधारक दयानंद सरस्वती ने साल 1875 में आर्य समाज की स्थापना की और हिंदू धर्म के भीतर सुधार आंदोलनों का नेतृत्व किया। दयानंद सरस्वती 19वीं शताब्दी के भारत के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक थे। वेदों के सर्वोच्च अधिकार में विश्वास रखने वाले, उन्होंने 1875 में आर्य समाज की स्थापना की और रूढ़िवादी हिंदू धर्म के भीतर एक सुधार आंदोलन का नेतृत्व किया।

उनकी विभिन्न मान्यताओं में मूर्तिपूजा का विरोध और हिंदू धर्म की अत्यधिक कर्मकांड वाले परंपराओं में उनकी अस्वीकृति थी. इसके अलावा महिलाओं की शिक्षा का समर्थन, बाल विवाह की निंदा और अस्पृश्यता का विरोध भी उनके मान्यताओं में शामिल था।

उनकी महान कृति (किताब), सत्यार्थ प्रकाश (1875) ने “वैदिक सिद्धांतों की ओर वापसी” पर जोर दिया, जो दयानंद सरस्वती का मानना ​​था कि समय के साथ “खो गया” था। पुस्तक धार्मिक पुनरुत्थानवाद की भाषा का उपयोग करती है – एक ‘बेहतर’ प्राचीन अतीत को सुनना – ताकि एक आधुनिक धार्मिक दर्शन और संगठन तैयार किया जा सके, जो तेजी से धर्मांतरण करने वाले ईसाई मिशनरियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम हो।

Who was Dayanand Saraswati

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19वीं सदी के औपनिवेशिक शासन के तहत हिंदू धर्म

18वीं शताब्दी से, जब अंग्रेज भारत में बहुत अधिक संख्या में घुस गए, तो वे अपने साथ मिशनरियों को ईसाई धर्म का प्रसार करने के लिए ले आए। पश्चिमी सभ्यता के विकास के मिशन के हिस्से के रूप में, मिशनरियों ने समाज में हो रहे शोषण के विरुद्ध एक वैचारिक औचित्य प्रदान किया। इसके अलावा, अपने बढ़ते प्रभाव के माध्यम से, उन्होंने विशेष रूप से आबादी के कुछ वर्गों में साम्राज्य के अधीनता को अपनाने के लिए आधार बनाया।

भारतीय उपमहाद्वीप में ईसाई मिशनरियों की सफलता का एक कारण उस समय की मूल संस्कृति और विश्वास प्रणालियों की प्रकृति थी। जैसा कि स्वयं दयानंद सरस्वती ने कहा था, सदियों से, हिंदू वेदों की शिक्षाओं और परंपराओं से दूर चले गए थे, जो दुनिया में “परम सत्य” का स्रोत थे। सच्चे सनातन धर्म (जिसे उन्होंने वैदिक धर्म कहा था) से इस प्रस्थान के परिणामस्वरूप मूर्तिपूजा, अस्पृश्यता, संप्रदायवाद, सती, पुरोहित वर्ग की प्रधानता आदि जैसी प्रथाएं आम हो गईं।

मिशनरियों के लिए, इन तथाकथित ‘प्रतिगामी प्रथाओं’ ने न केवल उनके मिशन को एक कारण प्रदान किया, बल्कि पारंपरिक हिंदू के भीतर सबसे खराब व्यवहार वाली आबादी के बीच उनके संदेश के लिए एक दर्शक वर्ग भी प्रदान किया।

आर्य समाज और वैदिक विद्यालयों की स्थापना

वेदों की सर्वोच्चता का उपदेश देकर, दयानंद सरस्वती ने एक “बेहतर समय” की ओर इशारा किया, जहाँ सच्चा सनातन धर्म प्रचलित था। जबकि उनकी शिक्षाएँ उनके समय की प्रचलित सामाजिक परिस्थितियों के अनुरूप थीं, उनका संदेश प्रगतिशील सुधार के बजाय पुनरुत्थानवाद की भाषा में तैयार किया गया था। इसने उनके प्रभाव को और विस्तारित किया, विशेष रूप से समाज के अधिक रूढ़िवादी वर्गों के बीच।

उनके मिशन का एक बड़ा हिस्सा हिंदू समाज की खंडित प्रकृति को संबोधित करना था। दयानंद सरस्वती के अनुसार, इसके लिए मुख्य रूप से ब्राह्मण दोषी थे – उन्होंने समाज में अपनी स्थिति और प्रभाव को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए सनातन धर्म को भ्रष्ट कर दिया था। आम लोगों को वैदिक ज्ञान से वंचित करके, वे हिंदू धर्म को किसी ऐसे रूप में बदलने में सफल रहे जो यह धर्म नहीं था.

अपने संदेश का प्रचार करने के लिए, उन्होंने पंडितों और धार्मिक विद्वानों के साथ बहस करते हुए पूरे भारत का दौरा किया। वह अत्यंत वाक्पटु थे और अपने वाक्पटु कौशल से बड़े से बड़े हिंदू विद्वानों को भी पराजित कर देते थे।

अपने दौरों के दौरान उन्हें अपने अनुयायी की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई। इस प्रकार, उन्होंने 1875 में आर्य समाज की स्थापना की। यह एक एकेश्वरवादी हिंदू व्यवस्था थी जिसने रूढ़िवादी हिंदू धर्म के कर्मकांडों की ज्यादतियों और सामाजिक हठधर्मिता को खारिज कर दिया और वैदिक शिक्षाओं के आधार पर एक एकजुट हिंदू समाज को बढ़ावा दिया।

आर्य समाज की स्थापना से पहले ही दयानंद सरस्वती ने कई वैदिक विद्यालयों की स्थापना की थी। भारतीयों के बीच तेजी से लोकप्रिय होने वाले मिशनरी स्कूलों पर आधारित, इन गुरुकुलों ने वेदों के सिद्धांतों के आधार पर एक भारतीय विकल्प प्रदान किया। दयानंद सरस्वती के लिए, वैदिक ज्ञान पर ब्राह्मणों के एकाधिकार को तोड़ने के लिए यह महत्वपूर्ण था।

दयानंद का दर्शन

दयानंद सरस्वती ने व्यक्ति की दिव्य प्रकृति की वैदिक अवधारणा द्वारा समर्थित, अन्य मनुष्यों के प्रति सम्मान और श्रद्धा का प्रचार किया। उनके “आर्य समाज के दस संस्थापक सिद्धांतों” में महत्वपूर्ण यह विचार है कि सभी गतिविधियों को संपूर्ण मानव जाति के लाभ के लिए किया जाना चाहिए, न कि व्यक्तियों या यहां तक ​​कि मूर्तियों और धार्मिक प्रतीकों के लिए।

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यह सार्वभौमिकता जाति व्यवस्था के लिए सीधे तौर पर विरोधी थी। हालांकि दयानंद ने स्वयं जाति की संस्था का पूरी तरह से विरोध नहीं किया, लेकिन उन्होंने इसके भीतर महत्वपूर्ण सुधार की वकालत की। वेदों का हवाला देते हुए, उन्होंने दावा किया कि जाति को वंशानुगत नहीं बल्कि एक व्यक्ति की प्रतिभा और स्वभाव के आधार पर माना जाना चाहिए।

इसके अलावा, वह अस्पृश्यता के अभ्यास के खिलाफ थे, जो उनका मानना ​​था कि सदियों के ब्राह्मणवादी वर्चस्व का परिणाम था। महत्वपूर्ण रूप से, उन्होंने सभी जातियों के लिए वैदिक शिक्षा की वकालत की।

महिलाओं के बारे में उनके विचार भी उस समय की रूढ़िवादी हिंदू सोच के खिलाफ थे। उन्होंने महिलाओं की शिक्षा के साथ-साथ बाल विवाह जैसी ‘प्रतिगामी प्रथाओं’ के खिलाफ भी अभियान चलाया।

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मृत्यु और विरासत

दयानंद सरस्वती की जोधपुर के महाराजा की सार्वजनिक आलोचना के बाद साल 1883 में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत्यु हो गई। कुछ ने आरोप लगाया कि उन्हें महाराजा के रसोइए ने जहर दे दिया था। जबकि यह आरोप अदालत में कभी साबित नहीं हुआ. दयानंद की मृत्यु के बारे में एक और लोकप्रिय कहानी के अनुसार, हत्यारे ने वास्तव में दयानंद सरस्वती के सामने अपना जुर्म कबूल किया और उन्होंने उसे माफ कर दिया था।

दयानंद सरस्वती की विरासत का स्थायी प्रभाव रहा है। पहला, उनका संदेश ऐसे समय में विशेष रूप से महत्वपूर्ण था जब भारत में राष्ट्रवादी भावना बढ़ रही थी। उन्हें पहली बार 1875 में स्वराज (स्व-शासन) शब्द का इस्तेमाल करने का श्रेय दिया जाता है, जिसे बाद में लोकमान्य तिलक और महात्मा गांधी जैसे लोगों ने अपनाया।

धार्मिक दृष्टिकोण से अंग्रेजों की उनकी आलोचना (सत्यार्थ प्रकाश का अध्याय 13 पूरी तरह से ईसाई धर्म की उनकी आलोचना के लिए समर्पित है) साथ ही एक प्राचीन भारतीय विकल्प प्रदान करना उस समय के राष्ट्रवादी विमर्श के लिए महत्वपूर्ण था।

दूसरा, उनका काम हिंदुओं की एकता के लिए भी महत्वपूर्ण था। आर्य समाज के संगठन के माध्यम से, वह हिंदू धर्म में ‘धर्मांतरण’ की वकालत करने वालों में से थे – उन्होंने शुद्धि के विचार का समर्थन किया, ताकि इस्लामी या ईसाई धर्मान्तरित लोगों को वापस हिंदू धर्म में लाया जा सके।

यह 20वीं शताब्दी की शुरुआत में एक बहुत लोकप्रिय आंदोलन बन गया, विशेष रूप से निचली जाति के धर्मांतरितों के उद्देश्य से, जिन्हें अधिक समतावादी आर्य समाजी दर्शन के तहत उच्च सामाजिक स्थिति और आत्म-सम्मान दिया गया था।

आज, दयानंद सरस्वती की विरासत भारत भर में पाए जाने वाले आर्य समाज केंद्रों के साथ-साथ दयानंद एंग्लो-वैदिक स्कूलों और कॉलेजों के माध्यम से चलती है। सबसे दूरस्थ स्थानों में भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने वाले डीएवी स्कूल समय के साथ लोकप्रिय हो गए हैं।

सर्वपल्ली राधाकृष्णन, भारत के दूसरे राष्ट्रपति और एक प्रभावशाली शिक्षाविद, दयानंद सरस्वती को “आधुनिक भारत का निर्माता” कहते हैं और जबकि उनका सबसे लोकप्रिय वाक्यांश “वेदों की ओर वापस जाओ” था, आधुनिक भारत पर उनका प्रभाव निर्विवाद है।

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